लॉक डाउन मे पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके   |  5 Best Ways to Make Money in Lock Down in hindi


        हेलो दोस्तो, सारी दुनीया कुछ देशो को छोडके कोरोना ने अपना हाहाकार मचाया हुआ है ये सब तो आप तो जानते ही है । इस कोरोना के वायरस पे अब तक कोई इलाज नहीं निकला है और कब तक इसका इलाज निकलेगा ये भी अभी तक पता नहीं है। कोरोना को रोकने के लिए बहुत सरे देशो ने लॉक डाउन का तरीका अपना लिया है , जिससे कोरोना के फैलाव पर रोक आ जाये।  लेकिन लॉक डाउन की  वजह से बहुत सारे अपने घर के बाहर नहीं निकल सकते और अपने काम पर भी नहीं जा सकते।  इसकी वजह से घर का जो भी इनकम था वो बंद हो चूका है।  बहुत सरे लोगो  टेंशन में है की लॉक डाउन के बाद क्या उनके जॉब रहेंगे।  और जिनका बिज़नेस है उनको भी टेंशन है अपने बिज़नेस का क्या होगा। मै आज आपको ऐसे 5 तरीके बताऊंगा जिससे आपको घर बैठे काम करके अच्छा खासा इनकम कर सकते है। अगर आप इसमें कामयाब  हो इसीमे आप कंटिन्यू कर सकते है।  तो चलिए जानते है उस 5 बेस्ट ऑनलाइन तरीके जो लोखड़ौन में आपको इनकम करके देगा। 

1) You-Tube :
        

 यू-ट्यूब एक बहूत अच्छा  माध्यम है जीससे हम घर  बैठे बहुत सारा इनकम कर सते है। यू-ट्यूब बहोत सारे लोगो को लाखो रूपए कामके दे रहा है। इसके लिए आपको कुछ भी पैसे इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं पड़ती।  आपके पास जो टैलेंट है या कोई ज्ञान है या कोई इनफार्मेशन है तो उसे आप अपना यु-टूब चैनल बनाकर उसपर दाल सकते है।  आपका कोई शौक है तो उसपर भी अपना विडिओ बनाकर आप  यु-टूब चैनल पर अपलोड कर सकते है।  अगर आपके विडिओ अच्छे होते है और आपके विडिओ लोगो को अच्छे लगने लगे तो वही लोग आपके चैनल का प्रचार कुढ़ ही कर लेते है। आपको बस एहि ध्यान रखना है किआ आपका विडिओ यूनिक हो।  अगर आपका चैनल बहुत सरे लोगो तक पहुँच गया तो आप हजारो नहीं लाखो और करोडो रुपये भी कमा सकते है।  और लोग कमा भी रहे है।  

2) Blog : 

        
        ब्लॉग  भी  एक  अच्छा सोर्स  है जहा आप ऑनलाइन इनकम करने का। बहुत सारे लोग ऑनलाइन कंटेंट लिखके काफी सारे पैसे कमा रहे है। यु-टूब की तरह ब्लॉग भी आप कोई भी पैसे इन्वेस्ट किये बिना शुरू कर सकते है। इसके लिए आप के पास एक वेबसाइट होनी जरुरी है जहा पर आप अपना कंटेंट लिख सकते है।  जिसमे आप आपको जो भी अच्छा लगता  है या कोई इनफार्मेशन शेयर कर सकते है। वेबसाइट बनाने के लिए भी कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं पड़ती। बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जहा पर आप free में वेबसाइट बना कर दे देते है।  जैसे की blogger या wordpress . जो आपको free में होस्टिंग और डोमेन भी मिल जाता है।  अगर आपके वेबसाइट पे लोग विजिट करते है तो आपको उसके पैसे मिलाने चालू होते है। तो ये भी बिज़नेस आप चालू कर सकते है।  

3) Affiliate_marketing:
        
        
Affiliate marketing भी बहुत अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का।  अगर आपके पास कोई वेबसाइट है या अगर कोई यु - टुब चैनल है या अगर  कोई फेसबुक पेज है तो आप इसका इस्तेमाल करके  Affiliate marketing आसानीसे कर सकते है।  अगर आपको Affiliate marketing के बारे में कुछ पता नहीं है तो मै आपको शॉर्ट में समझता हु।  अगर आपके शिफारिश से कोई सामान की खरेदी करता है।  तो उस खरेदी का कुछ हिस्सा आपको मिलता है इसे ही कहा जाता है Affiliate Marketing . अगर आपके पास कोई ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर आप लोगो को किसी प्रोडक्ट का रेफ्रेंस दे सकते है। तो वह से लोग खरेदी करेंगे और आपको इसके पैसे मिलते रहेंगे।  आप  Affiliate marketing के लिए अमेज़न , फ्लिपकार्ट जैसे शॉपिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है।  इसमें भी आप बहुत सारा इनकम घर बैठ कर ही कर सकते है।   
 
4)  Content Writter :
      
        जैसे की आपको मैंने कहा कहा की आप वेबसाइट बनाकर और उसपर  अपने कथा लिखकर  या आर्टिकल लिखकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है।  जो भी आप ब्लॉग या आर्टिकल लिखते है वो भी एक कंटेंट ही होता है। अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग नहीं बनाना चाहते लेकिन आपको कंटेंट लिखना अच्छा लगता है। ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहा आप अपना कंटेंट लिखकर बेच सकते है। बहुत सारे लोग ऐसे होते है जिनको कंटेंट लगता है।  इसलिए वो कंटेंट खरीदते है। fiverr.com एक ऐसी ही वेबसाइट है जहा पर आपको ऐसे ही लोग मिलेनेगे जिनको कंटेंट खरीदना होता है।  अगर आप उनके कंटेंट की रेक्विरमेंट कम्पलीट करते है तो आपको इसके पैसे मिल जायेंगे। आपको पर वर्ड के काउंट  अनुसार भी पैसे मिल जाते है।  
5) Digital Marketing :
        आज कल इंटरनेट के ज़माने में बहुत सारे लोग ज्यादा तर ऑनलाइन ही रहते है।  व्हाट्सएप  , इंस्टाग्राम या फेसबुक ऐसे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते ही है।Digital Marketing में ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है।  जहा पर मार्केटिंग की जाती है।  अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता है  और आप डिजिटल मार्केटिंग करना जानते है। तो बहुत साडी ऐसी कंपनिया होती है है जो डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आप को पैसे देते है।  आप ये भी बिज़नेस चालू करा सकते है    

        तो आजके इस ब्लॉग में आपको मैंने 5 ऐसे इनकम के तरीके बताये है जिससे आप खूब इनकम कमा सकते है।  वो घर बैठ कर और घर पे ही काम करके।  और ये ऐसे काम है जिसे आप फुल टाइम भी कर सकते है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post