Lock Down Ke Bad(After lock down) 5 Best Business Ideas In Hindi . high earning business ideas in india in hindi 


For English translation click on below link 

        नमस्ते दोस्तो,  तो कैसे हो आप लोग ? आप सबको तो पता ही ही है की आज पूरी दुनिया में कोरोना ने अपना केहर बरसा दिया है. कोरोना की वजह से बहुत सरे देश आज lock down है.  Lock - Down की वजह से बहुत सारे business ख़तम होने के कगार पर खड़े है.  बहुत सारे लोगो को अपनी नौकरी से हाथ धोना पडा है और आगे भी पडना। अगर आप lock - down के बाद खुदका बिज़नेस शुरू करना चाहते है या आप बिज़नेस कोनसा डाले ये सोच रहे है तो इस इस ब्लॉग में मै आपको ५ ऐसे बिज़नेस आईडिया दूंगा जो की लॉक डाउन के बाद काफी सफल हो सकती है।  तो चलिए जानते है  Top 5 Earning Businesses After Lock Down

 Home Delivery Of Grocery  :

       जैसा की आप लोग लॉक डाउन में देख रहे है की बहुत सरे बिज़नेस को सरकारी आदेश के अनुसार कुछ समय के लिए बंद क्र दिया जा चूका है. इसके वजह है जिन्होंने अपना बिज़नेस हल ही में शुरू किया है , और जिनका पहले से है लेकिन इतना अच्छा अभी तक नहीं कर पाए है उनका बिज़नेस चौपट होने के कगार पर है।सारे मॉल बंद करावा दिए है लेकिन किराना दुकान चलाने में कोई रोख ठोख नहीं है. । किराना दुकान पर  रोज लगाने वाली चिजे मिलटी  है इसलिये है चलु राखेने की इजाजत कायम है और रहेगी।लॉक डाउन जब भी  ख़तम होगा तो लोग ज्यादा तर बाहर जाने से परहेज करेंगे या टालेंगे।  क्यु की लॉक डाउन ख़तम होगा  लेकिन कोरोना कब ख़तम होगा ये अभी तक पता नहीं। इसीलिए अगर आप अपना एरिया में  किराने की दुकान खोले और उसमे होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करा देंगे तो लोग आपके दुकान से सामान मंगवाना चालू कर देंगे । क्युकि आजकल लोग  घर से बहार निकलने से ज्यादा ऑनलाइन होम डिलीवरी पर जोर दे रहे है।अगर आप इस मौके का फायदा उठाकर होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करा देंगे तो ये बिज़नेस काफी सफल बन सकता है.

Mask Making :

      
ठीक सुना आपने । जैसे कि मैंने पहले ही कहा लॉक डाउन ख़तम होगा लेकिन कोरोना कब ख़तम होगा ये अभी तक पता नहीं। लॉक डाउन ख़तम होने के बाद भी बहुत सारे लोग मास्क पेहनना चालू रखेंगे। इसलिए आने वाले दिनों में मास्क मांग ऐसी ही रहेगी , उलटा ये मांग और भी बढ़ सकती है। अगर आप अच्छी क्वालिटी का मास्क तैयार करते हो तो आपके मास्क की  मांग बहुत बढ़ सकती है , इसके साथ आपका मास्क बनाने का बिज़नेस भी. ये बिज़नेस आप लॉक डाउन में भी चालू करा सकते है। 

Purified Drinking Water Home Delivery:
    
  कोरोना के इस महामारी ने बहुत सरे लोगो की जान लेली है। कोरोना की वजह से बहुत सारे लोगो ने साफ सफाई पे ध्यान दिया है। ज्यादातर लोग  पहले के तुलना में साफ सफाई पर बहुत ज्यादा खर्च भी कर रहे है। इसमें शुद्ध पानी भी शामिल है।  बहुत साडी बीमारिया ऐसी है जो दूषित पानी की वजह से फैलाती है।  तो लोग साफ सुथरा पानी ही पीना पसंद करेंगे।  ऐसे में आप अगर शुद्ध पानी की होम डिलीवरी का बिज़नेस चालू करते है तो बहुत सरे ग्राहक आपको जल्द ही मिल सकते है। और ये बिज़नेस लॉक डाउन के बाद आपको सफल बना सकता है।  

Safe Travel Service :

    लॉक डाउन के बाद बहुत सारे लोग ज्यादातर बाहर निकलना पसंद नहीं करेंगे।  अगर बाहर निकलना अनिवार्य ही है तो लोग बहार जाने के लिए सुरक्षित यात्रा सेवा प्रदाता से ही यात्रा करना पसंत करेंगे । अगर आप अपने ग्राहक की सेफ्टी का ध्यान रखते हुए ट्रैवेलिंग की सुविधा प्रदान करते है तो लोग आपके ट्रेवल से ही ट्रैवेलिंग करना पसंद करेंगे।  अपनी सेफ्टी के लिए लोग ज्यादा पैसा देने में भी झिझक नहीं करेंगे।      

 Home Sanitation:   

        कोरोना की वजह से साफसफाई पे बहुत ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।  इसमे सबसे पहले आती है घर की सफाई।  इस कोरोना की बिकट स्तिथि में भी लोग घर को साफ करने में और साफ रखने में ध्यान दे रहे है।  बहुत सारे लोगो के पास इतना समय नहीं होता की वो घर की सफाई या sanitise कर सके।  इसमें वो ऐसे किसे को ढूंढने जो  की ये काम कर सके।  ऐसे में अगर आप ये बिज़नेस चालू करते है  तो आपका बिज़नेस सक्सेस होने के बहुत साडी संभावना है। 



दोस्तों मैंने आपको  Top 5 Earning Businesses Idea After Lock Down दिए है. जिस आईडिया को लेकर आप अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।  अगर आपके पास भी कोई आईडिया है तो कमेंट में लिखे। मै  आपके कमेंट का जल्द ही रिस्पांस करूँगा। 









Post a Comment

Previous Post Next Post