Some Cricket Rules (क्रिकेट के कुछ रूल्स)

For English translation click on below link 

     नमस्ते दोस्तो, तो कैसे हो आप लोग ?
    Cricket का इंडिया में कुछ अलग ही craze  है। चाहे वो Test  मैच हो या वन-डे इंटरनेशनल मैच हो या ट्वेंटी 20 मैच। लॉग cricket के लिए पागल है।  क्रिकेट इंडिया के लगबाग सारे शहर , गाव मे खेले  जाने वाला खेल है। लोग Cricket के बारे में बहुत कुछ जानते है और इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना भी  चाहते है। आप के लिए हम cricket के कुछ नियम की जानकारी लेकर आए है।  तो चलिए देखते है Cricket के कुछ रूल्स।  

Bat : 

 क्रिकेट में यूज़ किये जाने वाली bat के लिए क्रिकेट के नियम नंबर ५ में इसके बारे मे बताया गया है। इस रूल के अनुसार bat की लम्बाई ३८ इंच  यानि के ९७ cm से ज्यादा नहीं होती है। अगर विड्थ के बारे मे बात करे तो ४.२५ इंच यानि १०.८ cm होती है। Bat लकड़ी से बनाई हुई अनिवार्य होती है। एक बार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बैट्समैन Ian Healy ने एक भारी धातु के bat का इस्तेमाल किया था। उसके इस्तेमाल के करन बॉल का बहुत सारा नुकसान हो रहा था। इसपर विपक्षी कप्तान ने  objection ले लिया तो अंपायर ने Healy को बल्ला बदलने के लिए कहा और बाद में क्रिकेट में लकड़ी की ही bat का इस्तेमाल करने का रूल बना दिया।


Ball :     


      
 क्रिकेट नियम के अनुसार गेंद की साइज की बात करे तो इस की परिधि 22.4 सेंटीमीटर से लेकर 22.9 सेमी की बिच होती  है। बॉल का वजन 155.9 ग्राम से लेकर 163 ग्राम तक  हो सकता है। Ball मे एक तार के साथ Cork का घाव होता है और उसपर लेदर की कोटिंग की जाती है। बॉल का रंग लाल, सफेद और गुलाबी होता है, जो की क्रिकेट के प्रारूप के अनुसार उपयोग किया जाता है। अगर  वन-डे क्रिकेट मैच के  दौरान गेंद खराब हो जाये या  कारन  गेंद लापता जाये तो उतने ही over इस्तेमाल किया हुआ दूसरी गेंद का इस्तिमाल किआ जाता है।  टेस्ट क्रिकेट मे  80 ओवर के बाद बॉल को बदल दिया जाता है। बॉल बदलनेका फैसला मैदान मे खड़े  umpire ही कर सकते है। क्रिकेट मे पिच के दोनो साइड से बॉलिंग की जाति है इसलिए हर एक साइड के लिए अलग अलग बॉल का इस्तेमाल किया जाता है।


Pitch : 

        
क्रिकेट में पिच के लिए भी कुछ ऐसे ही नियम बनाये हुए है। क्रिकेट के पिच की लेंथ 22 Guz याने की 20.12 मीटर होती है। और चौड़ाई 3.4 Guz याने की 3.05 मीटर होति है। गेंदबाज और बैटमैन की दुरी 19.4 Guz याने 17.68 मीटर होति है। अगर पिच ख़राब  हो जाए या खेलने लायक न रहे तो मैच को खतम किया जा सकता है और इसका फैसला umpire द्वारा किया जाता है। अगर  पिच मे कुछ गदबड़ी हो तो दोनो टीम के कप्तान की अनुमति से पिच मे बदलाव किये जा सकते है। 

     तो इस ब्लॉग में हमने देखा क्रिकेट के कुछ रूल्स।  आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो प्लीज इसे share कर दीजिये। 


1 Comments

  1. Is article me kuch Rules bataye huye hai agar cricket ke bare janana hoga to aap comment me bata dijiye mai usaki janakari dene ka pura prayas karunga

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post