What is WIFI In Hindi ( wifi क्या है हिंदी में ) 

For English translation of What Is Wifi  please click on below link.

आज पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है . दुनिया के कोने कोने में आज इंटनेट पहुँच गया है लेकिन इसे पहुँचाना इतना भी आसान नहीं था . टेक्नोलॉजी में हर दिन बदलाव आ रहे है . यह बदलाव लाने के लिए साइंटिस्ट और कंप्यूटर प्रोग्रामर की सालो की मेहनत और हुनर है जो की इन टेक्नोलॉजी को हम इस्तेमाल कर पा रहे है. ऐसे ही 1 टेक्नोलॉजी है wifi . आप सबने wifi का नाम सुना होगा लेकिन आप इसके इतिहास और बहुत सारी बातो को नहीं जानते होंगे . तो चलिए जानते है wifi (what is wifi in hindi) के बारे में .



क्या है WIFI ( what is WIFI in hindi )



        Wifi एक wireless टेक्नोलॉजी है . जो की high speed इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्शन के लिए रेडिओ तरंगो का इस्तेमाल करता है. जिसके जरिये हम वायरलेस इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्शन का इस्तेमाल कर सकते है.

Full form of WIFI (WIFI Abbreviation )

        Wifi का फुल फॉर्म वायरलेस ( wireless fidelity ) फिडेलिटी है 

Definition Of WIFI

        Wifi एक ऐसी सुविधा जो की  कंप्यूटर, स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को इंटरनेट से कनेक्ट करने या किसी विशेष क्षेत्र में एक दूसरे के साथ वायरलेस तरीके से संवाद करने की अनुमति प्रदान कराती है.

WIFI का निर्माण किसने किया?  (WIFI Inventor)

        Wifi का निर्माण John O'Sullivan और Graham Daniels ने सन 1991 में किया था .

Advantages Of WIFI

Convenient  

        Wifi टेक्नोलॉजी यूजर फ्रेंडली है जो की कोई भी आसानीसे अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकता है . इसके साथ साथ आप लैपटॉप , कंप्यूटर और प्रिंटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक देवीकेस को आसानीसे जोड़ सकते है वो भी बिना किसी वायर का इस्तेमाल किये 

Mobility 

        Mobility का मतलब आसानीसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने की और इतस्तेमाल करने की क्षमता. wifi आसानीसे अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर से कहा भी (मतलब train , Bus) में इस्तेमाल कर सकते है.

Expand Ability   

        Wifi का इस्तेमाल आप एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में इस्तेमाल करते है.  एक Router में उसके कपैसिटी के हिसाब से 5 से लेकर 10 यूजर तक इस्तेमाल कर सकते है .

Low Cost 

        Wifi के लिए बहुत ज्यादा कॉस्ट नहीं लगती. आज कल के मोबाइल से पहले से ही wifi की सुविधा दे राखी होती है . कम कीमत में wifi लगाया जा सकता है और इस्तेमाल किया जा सकता है .



        तो आज आपने सीखा की क्या है wifi . किसने किया इसका निर्माण और कब किया . इसके साथ हमने सीखा की wifi की definition क्या है और क्या है इसके advantages .  अगर आपको कोई इसके बारे सवाल है तो आप कमेंट में लिख सखते है. आपके हर सवाल का answer हम देने की पूरी कोशिश करेंगे. अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ प्लीज शेयर कीजिये  . Thanks 


Post a Comment

Previous Post Next Post